वजन बढ़ाने के टिप्‍स

Weight gain in Hindi (वेट गेन), Wazan Badhana in Hindi (वजन बढ़ाना): वजन बढ़ाना, वजन बढ़ाने के टिप्‍स, वजन बढ़ाने की डाइट चार्ट, वजन बढा़ने के सप्‍लीमेंट, वजन बढ़ाने वाले योग, वजन बढ़ाने वाले आहार, वजन बढ़ाने वाली एक्‍सरसाइज और वजन बढ़ाने से जुडी सभी जानकारी के लिए इस केटेगरी को पढ़ें। पर आइए सबसे पहले जान लेते हैं कि लोगों का वजन क्यों कम होता है और फिर जानेंगे वजन बढ़ाने से जुड़ी जरूरी बातें। 

क्यों अंडरवेट होते हैं लोग-Causes of Underweight? 

एक व्यक्ति का वजन आनुवांशिकी (genetics), पोषक तत्वों के लिए खराब चयापचय (improper metabolism of nutrients), भोजन की कमी (lack of food)के  कारण कम हो सकता है। तो वहीं कुछ बीमारियां भी हैं जिनके कारण लोगों को वजन नहीं बढ़ पाता है। जैसे कि

  • -खाने से जुड़े विकार जिसमें कि एनोरेक्सिया नर्वोसा, एक गंभीर मानसिक विकार शामिल है।
  • -थायराइड की समस्याएं जो कि चयापचय को बढ़ावा दे सकता है और अस्वास्थ्यकर वजन को कम कर सकता है।
  • -सीलिएक रोग ये लस असहिष्णुता का सबसे गंभीर रूप है।
  • -डायबिटीज की वजह से लोगों को वजन तेजी से घटने लगता है। 
  • -कुछ इंफेक्शन से बीमार लोगों का भी वजन नहीं बढ़ पाता है। 
  • -भूख न लगना।

वजन बढ़ाने के लिए डाइट टिप्‍स -Diet Tips for Weight Gain

कई बार खाना खाएं (Eat more frequently)


अधिक बार खाना खाएं। जब आप कम वजन के होते हैं, तो आप तेजी से पेट भरा हुआ महसूस कर सकते हैं। ऐसे में दो या तीन बड़े भोजन करने के बजाय दिन में पांच से छह छोटे भोजन खाएं।


पोषक तत्वों से भरपूर भोजन चुनें (Choose nutrient-rich foods)


मोटे होने के लिए अपनी डाइट में विविधता बढ़ाएं। अनाज से भरपूर ब्रेड, फल और सब्जियों का सेवन खूब करें। साथ ही अपने खाने में प्रोटीन की मात्रा भी बढ़ाएं। इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स और मेवों का खाना भी शुरू करें।


स्मूथी और शेक ट्राई करें (Try smoothies and shakes)


डाइट सोडा, कॉफी और स्मूदी का सेवन करें। इनमें प्रोटीन, विटामिन और कार्ब्स सब भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही दूध और ताज़े या जमे हुए फलों से बने स्मूदी या हेल्दी शेक पिएं। ये सभी आपका वजन तेजी से बढ़ाने में मदद करेंगे।


शरीर के लिए जरूरी कैलोरी से थोड़ा ज्यादा खाएं (Eat More Calories than Your Body Burns)


आप कैलोरी कैलकुलेटर का उपयोग करके अपनी कैलोरी की जरूरतों को निर्धारित कर सकते हैं। फिर आपके शरीर को जितने की जरूरत होती है उससे अधिक कैलोरी का सेवन करें। इसके लिए हर समय कुछ न कुछ खाने की कोशिश करें।


साथ में रखे कुछ हेल्दी स्नैक्स (Have a healthy snacks)


नट्स, मूंगफली, पनीर, सूखे फल और एवोकाडो आदि को अपसे साथ रखें। जब भी आपको काम के बीच में भूख लगे आप इसे खा कर अपनी भूख कम कर सकते हैं। साथ ही पनीर और तले हुए अंडे और सूप आदि का सेवन करें।

वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय -Ayurvedic weight gain tips


आयुर्वेद के अनुसार, वात शरीर वाले लोग आमतौर पर पतले होते हैं, जबकि कपा शरीर वाले लोग अधिक वजन वाले होते हैं। इसलिए, अगर आपके पास वात शरीर-प्रकार है, तो आप कैसे ‘मोटा’ हो सकते हैं, इसकी एक सीमा है। ऐसे में वजन बढ़ने के बारे में चिंता करने के बजाय, मजबूत और स्वस्थ रहने पर ध्यान देना जरूरी है। साथ ही आप इसके लिए कुछ आयुर्वेदिक टिप्स को भी आजमां सकते हैं, जो कि वजन बढ़ाने में आपकी तेजी से मदद कर सकते हैं।जैसे कि

-डाइट में सोयाबीन (soybean for weight gain) को शामिल करें। सोया प्रोटीन में उच्च है और अगर आप शाकाहारी हैं तो प्रोटीन के अच्छे स्रोतों में से एक हैं।


-हर दिन या कम से कम सप्ताह में तीन बार संभव हो तो एक फल खाएं या ताजे फलों का रस पिएं।
-अपने दैनिक आहार में दही, घी, दूध, गन्ना, चावल, काले चने और गेहूं शामिल करें। ये तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करेंगे।


-तिल के तेल से शरीर की मालिश करने से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत बनती हैं। ये ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ावा देता है जो आपके शरीर के सभी भागों में पोषक तत्वों को ले जाएगा। जो कि वजन बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकता है।


-त्रिकटु का सेवन करें।


-अश्वगंधा (Ashwagandha for weight gain), भारतीय जिनसेंग के रूप में जाना जाता है, सबसे शक्तिशाली आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में से एक है। यह तनाव को कम करने में मदद करने और शक्ति और जीवन शक्ति में सुधार करने में मदद करने के लिए प्रसिद्ध है। यह पाचन प्रक्रिया को बनाए रखने में सहायक है।

यह शरीर के चयापचय में सुधार का प्राकृतिक और सहायक तरीका है, जिससे ऊतकों को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। यह शरीर के द्रव्यमान को बढ़ाने में मदद करने के लिए स्वाभाविक रूप से काम करके वजन बढ़ाने को बढ़ावा देने में मदद करता है।


-त्रिफला (Triphala for weight gain), तीन फलों के सबसे प्रसिद्ध आयुर्वेदिक संयोजनों में से एक है। यह चयापचय को विनियमित करने के लिए अच्छा होने के रूप में आयुर्वेद में परिभाषित किया गया है। यह उन दोनों के लिए अच्छा है जो वजन बढ़ाने के साथ-साथ वजन कम करना चाहते हैं।


-शतावरी (Shatavari for weight gain) को जड़ी बूटियों की रानी कहा जाता है। पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए, यह एक पौष्टिक टॉनिक है। ये पाचनतंत्र को तेज करता है और वजन बढ़ाने में मदद करता है।


वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज -Exercise for Weight gain


दुबले शरीर वाले लोग अक्सर अपनी मांसपेशियों को बढ़ाने और वजन बढ़ाने के आसान टिप्स की खोज में रहते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि व्यायाम से आपको वजन बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है। सही व्यायाम और आहार का एक संयोजन आपके वजन को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि एक्सरसाइज आपके मेटाबोलिज्म को सही करता है, इसे मजबूत बनाता है और भूख बढ़ाता है। इससे आप तेजी से खा कर और चीजों को अच्छे से पचा कर वजन बढ़ा सकते हैं। ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए आप इन एक्सरसाइज को आजमां सकते हैं।

-डंबल चेस्ट प्रेस (dumbbell chest press)
-डेडलिफ्ट (Deadlift)
-लंजेस (Lunges)
-ब्रेंच प्रेस (Bench Press)
-पुल अप्स (Pull-Ups)
-पुश अप्स (Push-Ups)


वजन बढ़ाने के लिए योगा -Yoga for Weight Gain


वजन बढ़ाने के लिए योगा बड़े ही प्रभावी ढंग से काम करता है। ये पाचन क्रिया को तेज करता है जिससे भूख ना लगने वाली समस्या कम हो जाती है और लोगों की भूख बढ़ाती है। साथ ही ये अतिसक्रिय मेटाबॉलिज्म को शांत करने का काम करता है।

इसके अलावा, यह आसन शरीर के द्वारा बेहतर तरीके से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद भी करता है। इस तरह से कई योगासन हैं, जो कि वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। जैसे कि

-वज्रासन (Vajrasana)
-सर्वांगासन (Sarvangasana)
-भुजंगासन (bhujangasana)
-पवनमुक्तासन (pawanmuktasana)
-हस्तउत्तानासन (hastottanasana)
-अष्टांगासन (Ashtangasan)
-मत्स्यासन (Matsyasana)


अगर आप भी वजन बढ़ाने के लिए तरस रहे हैं तो वजन बढ़ाने के लिए क्‍या करना चाहिए, वजन बढ़ाने वाली आहार योजना, वजन बढ़ाने वाली एक्‍सरसाइज, वजन बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय, जड़ी बूटियों के माध्‍यम से कैसे वजन कम करें, जल्‍द वजन कम करने के उपाय आदि ऐसी ही विभिन्‍न जानकारी आप यहां ऑनली माय हेल्थ पर ‘वजन बढ़ाने के टिप्‍स (Weight Gain Tips)’विस्‍तार से जान सकते हैं।

Leave a Comment